Pages

Search This Website

Sunday, May 21, 2023

राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स रिजल्ट 2023 (RBSE 12TH RESULT 2023 LIVE ): RAJASTHAN BOARD 12TH RESULT 2023. RAJRESULTS.NIC.IN

राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स रिजल्ट 2023  (RBSE 12TH RESULT Arts 2023 LIVE ): RAJASTHAN BOARD 12TH RESULT 2023. RAJRESULTS.NIC.IN

24/5/2023 7.30 pm Updates

राजस्थान बोर्ड 12वी कक्षा आर्ट्स का रिजल्ट कल 25 मई को आनेवाला है। बोर्ड के ट्विटर पर इसकी पुष्टि की गई है।

22/5/2023 3.00 pm Updates 

राजस्थान बोर्ड 12वी कक्षा में कोमर्स और सायंस का रिजल्ट आ चुका है। 12वी आर्ट्स का रिजल्ट अभी जारी नही हुआ है। 12 आर्ट्स का रिजल्ट जल्द ही आने की संभावना है। रिजल्ट कब जारी होगा इसके लिए राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेब साइट देखते रहे। धन्यवाद।

राजस्थान बोर्ड ने हाल ही में 12वी की परीक्षाओं के रिजल्ट की घोषणा की है। रिजल्ट ऑनलाइन मोड के माध्यम से उपलब्ध होगा और छात्र अपने रिजल्ट को बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

राजस्थान बोर्ड की 12वी की परीक्षाएं इस बार 6 मई से 29 मई 2023 तक आयोजित की गई थीं। लगभग 8 लाख छात्र इस परीक्षा में शामिल हुए थे। छात्रों को इस परीक्षा में विभिन्न विषयों में टेस्ट कराया गया था जिसमें विज्ञान, वाणिज्य और कला विषय शामिल थे।

राजस्थान बोर्ड के रिजल्ट के आने के बाद छात्रों के लिए एक नया अध्याय शुरू होता है। जिन छात्रों को अच्छे नंबर मिलते हैं वे अपने अगले करियर के लिए उत्साहित हो जाते हैं। वहीं, जिन छात्रों को कम नंबर मिलते हैं, उन्हें निराशा भी होती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें हमेशा हार मानना चाहिए। वे अपनी कमियों पर काम करके अपने आने वाले करियर में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

हाल ही में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वी कक्षा के छात्रों के लिए रिजल्ट घोषित किया है। रिजल्ट घोषणा के बाद, छात्र अपने परिणाम की जांच करने के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

इस साल, राजस्थान बोर्ड की 12वी कक्षा की परीक्षा को अप्रैल-मई के महीने में आयोजित किया गया था। इस परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों की संख्या लगभग 9 लाख थी। इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते, बोर्ड ने सुरक्षा और स्वास्थ्य के मामलों को ध्यान में रखते हुए परीक्षा की तारीखों में थोड़ी सी देरी की।

राजस्थान बोर्ड 10वी का रिजल्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें 

राजस्थान बोर्ड के नतीजे घोषित होने के बाद, छात्र दिल्ली, मुंबई, जयपुर, अहमदाबाद और अन्य शहरों में अपने रिजल्ट की जांच करने के लिए उत्सुकता से इंतजार कर रहे थे। रिजल्ट घोषणा के बाद, छात्रों को अपने नतीजों की जांच करने के लिए रोल नंबर और जन्म तिथि की आवश्यकता होगी।

राजस्थान बोर्ड की 12वी कक्षा के परिणाम ऑनलाइन चेक किए जा सकते हैं। निम्नलिखित चरणों का पालन करके आप अपने रिजल्ट को ऑनलाइन देख सकते हैं:

1. सबसे पहले आप राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://rajresults.nic.in/ पर जाएं।

2. इसके बाद, आपको "Senior Secondary (Arts / Science / Commerce) - 2023 Result" लिंक पर क्लिक करना होगा।

3. अब आपको अपना रोल नंबर, अपनी नाम का पहला अक्षर, जन्म तिथि और सिक्योरिटी कोड भरना होगा।

4. इन सभी विवरणों को भरने के बाद, आपको "Submit" पर क्लिक करना होगा।

5. अब आपके सामने आपका रिजल्ट प्रदर्शित होगा। आप इसे डाउनलोड या प्रिंट आउट कर सकते हैं।

ध्यान दें कि यदि आप अपना रोल नंबर या अन्य जानकारी भूल गए हैं, तो आप अपने रिजल्ट को देखने के लिए विभाग के वेबसाइट पर दिए गए "नामांकन संख्या से खोजें" विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। इस विकल्प का उपयोग करने के लिए आपको अपना नाम, जन्म तिथि और सिक्योरिटी कोड भरना होगा। 


क्या राजस्थान बोर्ड 12 वी के परिणाम नाम पर से चेक कर सकते है ? कैसे ?

हां, राजस्थान बोर्ड कक्षा 12 के परिणाम नाम के आधार पर भी चेक किए जा सकते हैं। इसके लिए आप राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://rajresults.nic.in/ पर जाएं। फिर निम्नलिखित चरणों का पालन करें: 1. वेबसाइट पर जाकर, "Senior Secondary (Arts / Science / Commerce) - 2023 Result" लिंक पर क्लिक करें। 2. अब "नामांकन संख्या से खोजें" लिंक पर क्लिक करें। 3. इसके बाद आपको अपना नाम, जन्म तिथि, जिला आदि जानकारी भरनी होगी। 4. इन सभी जानकारियों को सही ढंग से भरने के बाद, आपके सामने आपके नाम से संबंधित परिणाम प्रदर्शित होंगे। 5. अब आप अपने परिणाम को देख सकते हैं और इसे डाउनलोड या प्रिंट आउट कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के अलावा, आप राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर सीधे "नाम से खोजें" लिंक पर क्लिक करके भी अपने परिणाम देख सकते हैं। इस विकल्प का उपयोग करने के लिए आपको अपना नाम, जन्म तिथि और सिक्योरिटी कोड भरना होगा।

FAQ राजस्थान बोर्ड कक्षा 12 के परिणाम

1. राजस्थान बोर्ड कक्षा 12 के परिणाम कब जारी होते हैं?

- राजस्थान बोर्ड कक्षा 12 के परिणाम वर्ष 2023 के मई महीने में जारी हो सकते हैं।

2. राजस्थान बोर्ड कक्षा 12 के परिणाम कैसे देखें?

- राजस्थान बोर्ड कक्षा 12 के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट https://rajresults.nic.in/ पर जाकर नाम और रोल नंबर दर्ज करके चेक किए जा सकते हैं।

3. परिणाम चेक करने के लिए रोल नंबर याद नहीं है, अब क्या करें?

- राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नाम और जन्म तिथि दर्ज करके भी परिणाम देखा जा सकता है।

4. परिणाम में अगर कोई गलती नजर आती है तो क्या करें?

- अगर परिणाम में कोई गलती नजर आती है तो छात्रों को राजस्थान बोर्ड के द्वारा निर्धारित अंतिम तिथि तक आपत्ति दर्ज करवानी होगी।

5. परिणाम में फेल होने पर क्या करें?

- अगर किसी छात्र ने राजस्थान बोर्ड कक्षा 12 की परीक्षा में फेल हो जाते हैं, तो उन्हें फिर से परीक्षा देने का मौका दिया जाता है।

Important Links:

- Check Your Results : Click Here 

- Name Wise Result Check : Click Here

Check Rajasthan Board 12th Results

  • 1. राजस्थान बोर्ड कक्षा 12 परिणाम 2023
  • 2. RBSE 12 वीं कक्षा का परिणाम 2023
  • 3. राजस्थान बोर्ड 12 वीं का परिणाम नाम से
  • 4. राजस्थान बोर्ड 12 वीं का परिणाम रोल नंबर से
  • 5. RBSE कक्षा 12 परिणाम जल्द होने वाले हैं
  • 6. राजस्थान बोर्ड 12 वीं कक्षा के परिणाम घोषित
  • 7. RBSE 12 वीं कक्षा के नतीजे जारी किए गए
  • 8. राजस्थान बोर्ड 12 वीं के परिणाम ऑनलाइन देखें
  • 9. राजस्थान बोर्ड 12 वीं के परिणाम जल्द होंगे घोषित
  • 10. RBSE 12 वीं कक्षा के परिणाम की तारीख जारी

 - राजस्थान बोर्ड

- 12वीं रिजल्ट

- आरबीएसई 12वीं रिजल्ट 2023

- राजस्थान बोर्ड 12वीं कक्षा रिजल्ट

- आरबीएसई 12वीं कक्षा रिजल्ट 2023

- राजस्थान बोर्ड रिजल्ट

- आरबीएसई रिजल्ट

- राजस्थान बोर्ड परीक्षा

- आरबीएसई परीक्षा

- राजस्थान बोर्ड 12वीं परीक्षा

- आरबीएसई 12वीं कक्षा परीक्षा

- राजस्थान बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट

- rajresults.nic.in

- राजस्थान बोर्ड रिजल्ट वेबसाइट

- आरबीएसई रिजल्ट वेबसाइट

- राजस्थान बोर्ड 12वीं रिजल्ट तारीख

- आरबीएसई 12वीं कक्षा रिजल्ट तारीख

- राजस्थान बोर्ड परीक्षा तारीख

- आरबीएसई परीक्षा तारीख

- राजस्थान बोर्ड 12वीं रोल नंबर

- आरबीएसई 12वीं कक्षा रोल नंबर

- राजस्थान बोर्ड मार्कशीट

- आरबीएसई मार्कशीट


राजस्थान बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2023 (RBSE 12TH RESULT 2023 LIVE): राजस्थान बोर्ड, 12वीं रिजल्ट, आरबीएसई 12वीं रिजल्ट 2023, राजस्थान बोर्ड 12वीं कक्षा रिजल्ट, आरबीएसई 12वीं कक्षा रिजल्ट 2023, राजस्थान बोर्ड रिजल्ट, आरबीएसई रिजल्ट, राजस्थान बोर्ड परीक्षा, आरबीएसई परीक्षा, राजस्थान बोर्ड 12वीं परीक्षा, आरबीएसई 12वीं कक्षा परीक्षा, राजस्थान बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट, rajresults.nic.in, राजस्थान बोर्ड रिजल्ट वेबसाइट, आरबीएसई रिजल्ट वेबसाइट, राजस्थान बोर्ड 12वीं रिजल्ट तारीख, आरबीएसई 12वीं कक्षा रिजल्ट तारीख, राजस्थान बोर्ड परीक्षा तारीख, आरबीएसई परीक्षा तारीख, राजस्थान बोर्ड 12वीं रोल नंबर, आरबीएसई 12वीं कक्षा रोल नंबर, राजस्थान बोर्ड मार्कशीट, आरबीएसई मार्कशीट.

No comments:

Post a Comment